व्यापार योजना के लिए गाइड







+

एक मजबूत व्यापार की योजना में एक प्रेरित विचार अनुवाद 005 पोर्टर के पांच बलों पांच बलों भिन्न उद्योगों में है, इसलिए मुनाफे में प्रतियोगिता का स्तर भिन्न है, और के लिए कारणों पर पोर्टर के निष्कर्ष थे। वे अनुभव से नहीं बल्कि आर्थिक विश्लेषण के परिणाम की तुलना में, वास्तविक बाजार में असली कंपनियों के अवलोकन से यानी, निकाली गई है। पोर्टर के पांच बलों उद्योगों की प्रकृति के बारे में सोच के लिए एक उपयोगी सामान्य संरचना है। इस प्रकार के रूप में एक उद्योग की परिभाषा है: माइकल पोर्टर "एक दूसरे के लिए करीब विकल्प हैं कि उत्पादों के उत्पादन कंपनियों के समूह" - प्रतिस्पर्धा नीति एक उद्योग की संरचना की समझ प्रतिस्पर्धी रणनीति तैयार करने के लिए आधार है। पोर्टर का काम संरचनात्मक कारकों एक उद्योग के भीतर शर्त यह है कि प्रतियोगिता के विश्लेषण के लिए एक विश्लेषणात्मक रूपरेखा प्रदान करता है और कई सामान्य प्रतिस्पर्धी रणनीतियों पता चलता है। पोर्टर के 5 बलों इन संरचनात्मक कारकों का विश्लेषण के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं। एक उद्योग के एक बंद व्यवस्था, प्रतियोगियों से बाहर नहीं है और दर्ज करें, और आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के उद्योग की संभावनाओं और लाभप्रदता पर एक बड़ा प्रभाव है। हालांकि, पोर्टर एक उद्योग की संरचना अल्पावधि में नहीं बदलेगा कि बताते हैं। उद्योग संरचना पर ध्यान दिए बिना सामान्य आर्थिक जलवायु या मांग में लघु अवधि के उतार-चढ़ाव के मौलिक निवेश पर प्रतिफल को प्रभावित करता है कि कुछ है। संरचनात्मक परिवर्तन धीमी और अक्सर राजनीतिक और श्रम संघर्ष के साथ जुड़ा हुआ है। संरचनात्मक कारकों अक्सर विकास वापस पकड़ के रूप में और सरकारों संरचनात्मक परिवर्तन की वजह से सामाजिक समस्याओं को कम करने के लिए धन उपलब्ध कराने के कुछ मामलों में उद्धृत कर रहे हैं। नवोदितो का खतरा एक उद्योग के लिए नए खिलाड़ियों क्षमता जोड़ने और कहा कि क्षमता से मांग में वृद्धि से अधिक है, तो इस लाभप्रदता कम हो जाएगा। नए खिलाड़ियों का खतरा मामलों में जहां कम है: उद्योगों गहन पूंजी हैं पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं में एक महत्वपूर्ण कारक रहे हैं संसाधनों तक पहुंच सीमित है, जैसे खनन रियायतें, सीमित रेडियो स्पेक्ट्रम, पेटेंट वितरण के लिए उपयोग समस्याग्रस्त है क्रेता की स्विचिंग लागत अधिक होती है नए खिलाड़ियों के मौजूदा कंपनियों के मूल्य श्रृंखला को दोहराने की तलाश है, लेकिन प्रवेश के लिए बाधाओं को कम कर रहे हैं, जहां कुछ गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक फर्म के एक उत्पाद के लिए बाजार में प्रवेश, लेकिन उत्पादन एक कम लागत के निर्माण उपपट्टा और आरडी, बिक्री और विपणन और वितरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते। एक उद्योग में बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं हासिल की है कि एक व्यवसाय के एक और उद्योग में इन अर्थव्यवस्थाओं लागू करने में सक्षम हो सकता है। एक उदाहरण भी इस प्रकार मौजूदा मीटर रीडिंग के कर्मचारियों और बिलिंग सिस्टम का लाभ, खुदरा गैस और टेलीफोन सेवाओं के लिए शुरू होता है, जो एक बिजली खुदरा वितरक होगा। प्रतिस्पर्धी रणनीति का उद्देश्य यह संभव हो सकता है नए खिलाड़ियों रोकते होना चाहिए। पैमाने अर्थव्यवस्थाओं महत्वपूर्ण हैं जहां, मूल्य निर्धारण एक प्रमुख हथियार है। बन हिंसक नियामकों के मूल्य निर्धारण हालांकि, जब नए खिलाड़ियों की रक्षा के लिए कदम के लिए करते हैं। सामान्य में, सरकारों संरचनात्मक कारकों उभरते से प्रतिस्पर्धा को रोकने जहां में प्रतिस्पर्धा और कदम को बढ़ावा देना चाहते हैं। एक उदाहरण के खुदरा विक्रेताओं के लिए फ्रीजर की आपूर्ति और अन्य ब्रांडों के लिए उनके उपयोग को रोका बनाती है जहां कुछ आइसक्रीम उद्योग है। सरकार के हस्तक्षेप के प्रवेश के लिए इस बाधा को हटा दिया। Incumbents प्रवेश के लिए एक बाधा के रूप में संरचनात्मक कारकों का उपयोग करने के लिए कैसे ध्यान न्यायाधीश चाहिए; राजनीतिक जागरूकता के बिना इस्तेमाल किया, नए खिलाड़ियों को रोकने के प्रयास रणनीति है कि उलटा भी पड़ सकता है। खरीदारों की सौदेबाजी की शक्ति आप प्राप्त कर सकते हैं कीमतों अपने व्यापार के लाभ पर एक सबसे बड़ा प्रभाव पड़ता है। ज्यादातर मामलों में खरीदारों के लिए सबसे अच्छा कीमतों के लिए आसपास की दुकान है और इस तरह की कीमतों पर दबाव डालती है। बिजली खरीदारों जो वृद्धि कारकों में से एक नंबर रहे हैं: स्विचिंग लागत जिंस उत्पादों के मामले में ऐसा हो जाता है, जो कम कर रहे हैं। इसलिए किस हद तक उत्पादों की कीमतों पर सीधा असर पड़ेगा भेदभाव किया जा सकता करने के लिए। इस ब्रांडिंग एक महत्वपूर्ण अंतर है, जहां उपभोक्ता उत्पादों के लिए विशेष रूप से सच है। खरीदारों की आपूर्ति उद्योग के साथ तुलना में बड़े हैं। उदाहरण के लिए, कुछ विशाल सुपरमार्केट करने के लिए बेच किसानों को इस से ग्रस्त हैं। व्यापार के लिए व्यापार में खरीदारों, यानी घर में उत्पाद तैयार करने का विकल्प होता है पीछे की ओर उनके मूल्य श्रृंखला का विस्तार बाजार। न केवल यह एक विश्वसनीय खतरा है, लेकिन यह भी लागत को 'खरीदारों के आपूर्तिकर्ताओं के ज्ञान में वृद्धि। 'आपूर्तिकर्ताओं लागत का ज्ञान काफी खरीदारों की सौदेबाजी की स्थिति बढ़ जाती है। विकल्प के खतरे स्थानापन्न उत्पादों को एक ही समारोह में प्रदर्शन या एक मौजूदा उत्पाद के रूप में ही की जरूरत को संतुष्ट है कि उत्पादों रहे हैं। विकल्प के उत्पाद सस्ता या अधिक लागत प्रभावी है, तो विकल्प के उत्पादों से खतरा विशेष रूप से गंभीर है। पूरे उद्योगों यूरोप में, उदाहरण के लिए स्थानापन्न के द्वारा विस्कोस रेयान ने रेशम के प्रतिस्थापन के बाहर साफ हो गया है। टेलीकाम उद्योग में मोबाइल नेटवर्क कई वायरलेस का उपयोग प्रौद्योगिकियों जीएसएम / UMTS का उपयोग के साथ प्रतिस्पर्धा अब तय नेटवर्क और आगे निकल गए हैं। उमा प्रौद्योगिकी और वीओआईपी पारंपरिक खड़ी एकीकृत टेलीकाम ऑपरेटर मॉडल बाधित होने की संभावना है। के विकल्प से प्रतिस्पर्धा से निपटने के लिए रणनीति बना रही है या यह भी विकल्प की आपूर्ति शुरू करने के लिए है। एक विकल्प केवल, मूल्य श्रृंखला के भाग को खतरा है यानी वास्तव में उत्पाद बना रही है, लेकिन रसद, खुदरा बिक्री और ब्रांडिंग अप्रभावित रह सकती है। इस तरह की रणनीति विनिर्मित उत्पादों के साथ काम करते समय एक विकल्प है, लेकिन यह भी सेवा क्षेत्र में काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लघु इंटरसिटी मार्गों पर जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा वास्तव में एक ट्रेन यात्रा या एक बस यात्रा है कि एक घरेलू "उड़ान" प्रदान करता है। एक विकल्प के उत्पाद की परिभाषा बल्कि व्यापक खींचा और सीधे प्रतिस्पर्धा के उत्पादों और काफी असंबंधित उत्पादों को भी शामिल किया जा सकता है। डिस्पोजेबल आय परिमित कर रहे हैं और उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों और सेवाओं को बेचने कि सभी कंपनियों के पैसे का एक ही सीमित पॉट के लिए प्रतिस्पर्धा। इस के साथ सौदा करने के लिए, एक उद्योग में प्रतियोगियों के बजाय किसी विशेष ब्रांड के लिए उदाहरण के लिए, संयुक्त रूप से सामान्य रूप में फ्रेंच वाइन के लिए एक विज्ञापन अभियान एक सामान्य विज्ञापन अभियान को आगे बढ़ाने का फैसला कर सकता है। आपूर्तिकर्ताओं की सौदेबाजी की शक्ति आपूर्तिकर्ताओं और आपूर्ति उद्योग के बीच सत्ता के संतुलन रिश्तेदार विखंडन का एक समारोह है। उदाहरण के लिए, कई छोटे आपूर्तिकर्ताओं और कुछ बड़े खरीदारों के साथ एक उद्योग में, आपूर्तिकर्ताओं की सौदेबाजी की शक्ति कमजोर हो जाएगा। दूसरा बिंदु विशेष रूप से श्रम करने के लिए लागू होता है। कई कंपनियों के ट्रेड यूनियनों की शक्ति को सीमित करने और सामूहिक सौदेबाजी से बचने की कोशिश करने की कोशिश यही कारण है। आदानों commoditised हैं और विकल्प की पर्याप्त उपलब्धता है, जहां लागत उचित हैं स्विचन प्रदान की है, जहां उद्योगों में, कीमतें बढ़ाने के लिए आपूर्तिकर्ताओं की क्षमता सीमित है। इस तरह के बस में समय के निर्माण, या अभी भी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भरता बढ़ाने के लिए, कम स्टॉक होल्डिंग के रूप में कुछ रणनीतियों,। आपूर्तिकर्ताओं की सौदेबाजी की शक्ति को कम करने के लिए एक रणनीति के आपूर्तिकर्ताओं में से एक विविध आधार बनाए रखना है। यह आपूर्तिकर्ताओं उद्योग और इसके आपूर्तिकर्ताओं के बीच के रिश्ते सहजीवी है कि पहचानने, बहुत ज्यादा निचोड़ा नहीं किया जाना चाहिए मतलब है। अपने लाभ और हानि खाते का परिचालन व्यय प्रमुख व्यय श्रेणियों की पहचान करने के लिए विस्तार की पर्याप्त स्तर में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। इन सेवाओं या वस्तुओं के लिए आपूर्तिकर्ताओं की सौदेबाजी की शक्ति विस्तार से संबोधित किया जाना चाहिए, और आदर्श मूल्य निर्धारण में प्रवृत्ति के एक विश्लेषण किया जाना चाहिए। मौजूदा फर्मों में वैमनस्यता प्रतियोगिता, या प्रतिद्वंद्विता की तीव्रता, पर्याप्त मार्जिन उत्पन्न करने की क्षमता पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। प्रतिद्वंद्विता या एक ही उद्योग में प्रतिस्पर्धा कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा की तीव्रता कारकों की एक संख्या पर निर्भर करता है: एक प्रमुख कंपनी के साथ इंडस्ट्रीज एक प्रतियोगी प्रभुत्व हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं जहां खंडित उद्योगों की तुलना में अधिक स्थिर हो जाते हैं। उद्योग एकाधिकार है, जो करने के लिए एकाग्रता की डिग्री या हद प्रतियोगियों व्यवहार करने की संभावना है पर एक महत्वपूर्ण पहलू है। उदाहरण के लिए, इस तरह के टेलीकाम नेटवर्क के रूप में एक अल्पाधिकारी स्थिति में, कीमत युद्ध से बचा जाना चाहिए। मूल्य निर्धारण से परहेज करते हैं, प्रतियोगियों के कम या अधिक की कीमतों के एक नए स्तर की दिशा में स्थानांतरित करने के लिए मूल्य निर्धारण संकेतों बाहर भेज सकते हैं। एक उद्योग बढ़ रहा है बंद हो जाता है, तो किसी भी प्रतियोगी के लिए बढ़ती का एक ही तरीका कुछ प्रतियोगियों से बाहर निकलें या समेकन जगह लेता है जब तक तेज होगा यानी, प्रतिस्पर्धा के बाजार में हिस्सेदारी लेने के द्वारा है। जिंस बाजार के मामले में, इस तरह के अनाज या कंप्यूटर राम के रूप में अविभाजित उत्पादों अर्थात, प्रतियोगिता सभी निर्माताओं के लिए विशेष रूप से हानिकारक है, जो कीमत है, पर केंद्रित है। भेदभाव की गुंजाइश कहां है, कीमत प्रतिस्पर्धा कम हो जाएगा। बिक्री किए जाने के लिए जब उत्पादों या सेवाओं के जल्दी खराब हो जाता है, जहां बाजारों में प्रतिस्पर्धा और अधिक तीव्र हो जाता है। एक उदाहरण के अंतिम मिनट में गर्मी की छुट्टी के लिए बुकिंग है।